अपने व्यापार को दें अन्तराष्ट्रीय पहचान । वेबसाइट डिज़ाइन , वेब एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट ,एंड्राइड एप्लीकेशन, VPS सर्वर, लिनक्स होस्टिंग, डेडिकेटेड सर्वर, डोमेन नेम, डेटाबेस एप्लीकेशन, ईपेपर एप्लीकेशन, ई बुक, न्यूज़ पोर्टल, मेट्रीमोनियल वेबसाइट, जॉब पोर्टल, स्कूल कॉलेज एप्लीकेशन, विडियो पोर्टल, वेब टीवी, ई-कॉमर्स वेबसाइट, वेयर हाउस मैनेजमेंट, कार बुकिंग पोर्टल, ऑनलाइन एकाउंटिंग बिलिंग प्रोडक्ट मैनेजमेंट, 3D वेबसाइट, कॉलोनी / काम्प्लेक्स का वर्चुअल टूर, प्रोडक्ट का 3डी प्रेजेंटेशन वेबसाइट, क्लॅसीफाइड्स, प्रॉपर्टी/ ब्रोकिंग/ रियल एस्टेट पोर्टल आदि के लिए संपर्क करें। ------------------------------- ई-सुविधा ( बलराम साहू ) 09630608544 08962667588 www.esuvidha.co.in गली न. 2, पार्वती भवन, दुर्गा नगर विदिशा (एम.पी.).
जिले में 213.8 मिमी औसत वर्षा हुई

विदिशा जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 18.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 11 जुलाई तक 213.8 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 558.5 मिमी औसत वर्षा हुई थी। 
    मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 28 मिमी, बासौदा में 23 मिमी, कुरवाई में 11.8 मिमी, ग्यारसपुर में 25 मिमी, गुलाबगंज में 33 मिमी, नटेरन में 29 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि सिरोंज लटेरी में वर्षा नगण्य रही। 

Read more
शासकीय प्याज की नीलामी जारी

विदिशा जिले में समर्थन मूल्य पर क्रय एवं भण्डारित की गई प्याज जहां है जैसी है के आधार पर आज 11 जुलाई को नियत वेयर हाउसो में गठित जिला स्तरीय समिति के सदस्यों के समक्ष नीलामी प्रक्रिया आहूत की गई थी। 
    जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि शुभम् वेयर हाउस में 205 रूपए प्रति क्विंटल, रूचि वेयर हाउस में 204 रूपए प्रति क्विंटल और निर्मल वेयर हाउस में 210 रूपए प्रति क्विंटल की दर प्राप्त हुई है। गंजबासौदा के रूचि गोदाम में रखी गई प्याज की नीलामी प्रक्रिया चल रही है। चारो स्थलों की नीलामी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के उपरांत समिति द्वारा नीलामी का पालन प्रतिवेदन अनुमोदन हेतु कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

Read more
अधीनस्थों के द्वारा समाधानकारक जवाब भरे जाएं - कलेक्टर

विदिशा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में एल-वन पर जो जबाव अधीनस्थ के द्वारा दर्ज कराए जाते है वे समाधानकारक और सटीक हो। जबाव पर जिलाधिकारी सतत नजर रखें। 

    कलेक्टर श्री सुचारी ने हितग्राहीमूलक के प्रकरणों में शत प्रतिशत स्वीकृति बैंको से प्राप्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि क्वार्टली लक्ष्य के तहत स्वीकृत किए गए प्रकरणों में बैंको से वित्त पोषण कराने की कार्यवाही उसी अवधि में पूरी की जाए। उन्होंने आजीविका मिशन, उद्योग विभाग के द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं में आशातीत उपलब्धि दर्ज नही कराने पर असंतोष जाहिर करते हुए कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए है। 
    कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि अनेक माध्यमों से यह जानकारियां प्राप्त होती है कि हितग्राही के बैंक खाते में योजना की राशि जमा करा दी गई है किन्तु संबंधित हितग्राही को इसकी सूचना प्राप्त नही होती है अतः हितग्राहीमूलक योजनाओं को क्रियान्वित कराने वाले विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि संबंधित हितग्राही को निर्धारित प्रोफार्मो में सूचना संप्रेषित करे ताकि हितग्राही को पता चल जाए कि उनके बैंक खाते में राशि जमा की जा चुकी है। जिसकी एक प्रति संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को भी उपलब्ध कराई जाए। 
    कलेक्टर श्री सुचारी ने विभिन्न विकास कार्यो के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के भू-स्वामित्वों को भू-अर्जन का मुआवजा समय सीमा में देने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि भू-अर्जन के प्रकरणों में रजिस्ट्री कार्य भी पंजीयन विभाग में शीघ्र कराया जाए। 
    बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान ऑन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कटिंग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई।... Read more

जनसुनवाई में 315 आवेदन प्राप्त हुए

विदिशा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 315 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। 
    कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 168 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। जनसुनवाई में सभी आवेदनकर्ताओं को अवगत कराया गया कि निराकरण की जानकारी उनके दर्ज मोबाइल नम्बर पर भी प्रेषित की जाएगी। इसके अलावा आवेदनकर्ता चाहे तो वे जिले की बेवसाइट पर भी आवेदन निराकरण से अवगत हो सकते है। 
    जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य समेत अन्य समस्त विभागों के जिलाधिकारी पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं को सुना और उनके आवेदनों पर आवश्यक नोटिंग अधिकारियों के द्वारा की गई। 
    कलेक्टर श्री सुचारी को कुरवाई तहसील के ग्राम विशनपुर के रहवासियों ने बताया कि हमारे परिवारिकजन पिछले कई सालो से जिस स्थान पर रहते आ रहे है उसके आसपास की जमीन हाई स्कूल निर्माण हेतु आवंटित की गई है। स्कूल की बाउण्ड्री सीमा में आने वाले मकानो को ही तोड़ा जाए। सभी 20 परिवारों के मकान ना तोडे़ जाएं। कलेक्टर श्री सुचारी ने मौके पर क्षेत्र के तहसीलदार को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए और ग्रामीणजनों को आवश्यक रूप से परेशानी ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। 

Read more
विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

 विदिशा आज विश्व जनसंख्या दिवस पर जिला चिकित्सालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से सीमित परिवार के महत्व और उपयोगिता को रेखांकित किया गया। 
    नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि हमें सबसे पहले शिक्षित होना अति आवश्यक है। शिक्षावान व्यक्ति सीमित परिवार के संसाधनो का उपयोग सुगमता से कर लेते है। उन्होंने सीमित परिवार के प्राचीन उदाहरणों को रेखांकित करते हुए कहा कि परिवार में बच्चे कम होने से हम उनकी बेहतर देखभाल कर सकते है वही उन्हें शिक्षित करने के लिए हर प्रकार के प्रबंध सुगमता से उपलब्ध कराए जा सकते है। उन्होंने रूढ़िवादी परम्पराओं को छोड़ते हुए सीमित परिवार को आज की सबसे बडी आवश्यकता बताया। 
    नपा अध्यक्ष श्री टण्डन ने कहा कि शिक्षा विकास के द्वार खोलती है। अतः हम सब शिक्षित हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने गरीब बस्तियों में विशेष प्रयास करने पर बल दिया। कार्यक्रम में महिला चिकित्सक डॉ हंसा शाह ने परिवार सीमित रखने के आधुनिक उपायों व स्थायी परिवार नियोजन के उपायों पर गहन प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन श्री बघेल ने किया और आगंतुको के प्रति आभार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल आर्य ने किया। कार्यक्रम स्थल पर चिकित्सकगणों के अलावा स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं नागरिकगण मौजूद थे।

Read more
अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के विरोध में फूंके पुतले

विदिशा। अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के विरोध में मंगलवार को आधा दर्जन से ज्यादा सामाजिक, धार्मिक संगठनों ने पुतले जलाकर, ज्ञापन सौंपकर और श्रद्धांजलि सभा आदि कर अपना विरोध दर्ज कराया। सभी ने आक्रोश व्यक्त करते हुए पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों पर कड़ी कार्र करने की मांग की है।

जिला मुस्लिम त्योहार कमेटी ने मंगलवार को कलेक्टर अनिल सुचारी को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वालों की निंदा करते हुए आतंकियों से लड़ने कश्मीर एवं बार्डर पर जाने की अनुमति मांगी है। ज्ञापन देने वालों में मेहमूद कामिल सहित दर्जन भर से ज्यादा युवक शामिल थे। इधर दोपहर में विहिप और बजरंग दल ने आतंकवाद का पुतला जलाकर अपना विरोध दर्ज कराया।विहिप में प्रेम सर्राफ ने यात्रियों पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। शाम को माधवगंज चौराहे पर महाराणप्रताप राजपूत समाज विकास समिति द्वारा श्रद्घांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें जिलाध्यक्ष ब्रजेन्द्र परमार ने हमले को कायराना कदम बताया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा माधवगंज चौराहे पर शाम को 7 बजे पुतला दहन किया। इस दौरान संदीप वघेले, अभिषेक शर्मा आदि मौजूद रहे। इधर पेढ़ी चौराहे पर भी शाम को बड़ी संख्या में मौजूद युवकों ने आतंकवाद का पुतला दहन कर अमरनाथ यात्रा में मारे गए श्रद्घालुओं को श्रद्घांजलि दी है।

Read more
हिरण का शिकार करने वाले पांच शिकारियों को 3-3 वर्ष का कारावास

गंजबासौदा। मंगलवार को स्थानीय न्यायालय ने हिरण के शिकार के मामले में दोषी पाते हुए पांच आरोपियों को 3- 3 साल के कारावास एवं 10-10 हजार रूपए के अर्थ दण्ड की सजा सुनाई है।

शासकीय अभिभाषक कमलेश रैकवार ने बताया कि दिनांक 21 फरवरी 2010 को शमशाबाद थाने के अंतर्गत ग्राम कोलुआ में भोपाल निवासी मो. युसुफ, कन्हैया, आरिफ हसीब, मो. जफर अहमद एवं मोवत सिंह शिकार करने के उद्देश्य से अपनी जिप्सी कार से आए थे। उनके पास सर्च लाईट,बंदूक, चाकू, रस्सी भी थी। आरोपियों ने शमशाबाद के जंगल से हिरण का शिकार किया। लेकिन इसकी खबर वन विभाग को लग गई। मुखबिर की सूचना पर वन विभाग द्वारा घेराबंदी कर आरोपियों को पकड़कर उनके पास से बंदूक, चाकू, रस्सी, खून लगे जूते और मृत हिरण के अवशेष बरामद किए थे। जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनयम 1972 की धारा 9, 51 के तहत प्रकरण दर्ज कर न्यायालय में पेश कर दिया था। न्यायाधीश स्मृतासिंह ठाकुर के न्यायालय में चले इस प्रकरण में साक्ष्यों के आधार पर न्यायाधीश सुश्री ठाकुर ने आरोपीगण मो. युसुफ, कन्हैया, आरिफ हसीब, मो. जफर अहमद एवं मोवत सिंह को दोषी पाया और सभी दोषियों को 3-3 वर्ष का कारावास एवं 10-10 हजार रूपए के अर्थ दण्ड से दंडित किया है। इस मामले में शासन की ओर एडीपीओ कमलेश रायकवार ने पैरवी की और अभियोजन साथियों को न्यायालय में साक्ष्य हेतू आरक्षक हीरालाल जैन, वनरक्षक भूपेन्द्र रघुवंशी ने लाने में पूर्ण सहयोग दिया।

Read more
मतदाता सूची में नाम जोड़ने का विशेष अभियान जारी

जिले के ऐसे युवा जो 18 से 21 वर्ष के है उनका नाम अब तक मतदाता सूची में दर्ज नही है तो निर्वाचन आयोग के जारी विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची में दर्ज करने की कार्यवाही क्रियान्वित है उक्त विशेष अभियान 31 जुलाई तक जारी रहेगें।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने अभियान अवधि के दौरान क्रियान्वित बिन्दुओं की समीक्षा आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में की। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एचपी वर्मा समेत, समस्त आरो, एआरओ मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त आरो, एआरो से कहा कि एक जनवरी 2018 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से दर्ज कराए जाएं वही ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है कि पुष्टि उपरांत मतदाता सूची में से उनके नाम पृथक किए जाए।
    कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि एक जनवरी 2017 की स्थिति में प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर बूथवार फार्मेट एक से लेकर आठ में सांख्यिकी विश्लेषण की जानकारी वेण्डर से प्राप्त कर मतदान केन्द्रवार वृहद अंतर की बिन्दुओं पर विशेष रूप से कार्यवाही की जाए। जिसमें मुख्य रूप से ईपी रेशों, जेण्डर रेशों, आयु सुधार इत्यादि प्रमुख है। 
    कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा एक जनवरी 2018 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं की सूची संधारित की गई है। अतः संबंधित क्षेत्रों के बीएलओ शैक्षणिक संस्थाओं में सम्पर्क कर ऐसे युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से दर्ज करें। 

 

Read more
कृषि क्रांति रथ गांव की ओर रवाना हुए -

कृषि महोत्सव के अंतर्गत आज से दो मई तक कृषि क्रांति रथ गांव में भ्रमण कर कृषि क्षेत्र में हुई अद्यतन प्रगति की जानकारी देंगे और किसानों को अभिप्रेरित करेंगे। कृषि महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आज जिला मुख्यालय पर कृषि संगोष्ठी एवं कृषि क्राति रथों को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम नवीन कृषि उपज मंडी प्रांगण में सम्पन्न हुआ। 
   जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर समेत अन्य अतिथियों के द्वारा कृषि क्रांति रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितों में चहुंओर कार्य किए जा रहे है। मुख्यमंत्री जी का प्रयास है कि खेती लाभ का धंधा बने इसके लिए हम सबकी भी महती जिम्मेदारी है। आज जो क्रांति रथ गांव-गांव के लिए रवाना हुए है उसका उद्देश्य है कि किसानों में जागृति आए ओर वैज्ञानिक तकनीकियों की जानकारी प्राप्त करते हुए उनका खेतों में उपयोग करें।
   विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि किसान भाई मेहनत के क्षेत्र में पीछे नही रहते है बस उन्हें अब आधुनिक कृषि के क्षेत्र में हुए परिवर्तन को आत्मसात करते हुए खेतों में उसका उपयोग करना है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे अपने खेतों की मिट्टी का परीक्षण अवश्य करें ताकि आवश्यक उर्वरकों की पूर्ति सुगमता से हो सकें। रथ के साथ चलने वाले कृषि वैज्ञानिक किसानों की हर समस्या का समाधान करेंगे। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे अपने कृषि संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या की जानकारी कृषि वैज्ञानिकों से अनिवार्यतः प्राप्त करें। कार्यक्रम को श्री विजयपाल सिंह राजपूत, श्री लालाराम अहिरवार, श्री रघुवीर सिंह दांगी, श्री सोहन पाठक और श्री तुलसीराम ठाकुर ने भी सम्बोधित किया। 
   एसडीएम श्री आरपी अहिरवार ने राजस्व कार्यो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कृषि क्रांति रथ जब गांव में पहुंचे तो हम सब एकत्रित होकर उसके पहुंचने के कारणो को जाने। उन्होंने परम्परागत खेती की जगह आधुनिक खेती का उपयोग करने का आग्रह किया। एसडीएम श्री अहिरवार ने कहा कि खेती के अलावा अन्य सहयोगी व्यवसायों का भी क्रियान्वयन करने की ओर किसानबंधु ध्यान दें।

... Read more
सिविल सर्विस डे पर कार्यशाला

भारत सरकार के निर्देशानुसार हर वर्ष 20 एवं 21 अप्रैल को सिविल सर्विस डे मनाया जाता है इस अवसर पर 20 अप्रैल की प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला में जन संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा की बडी उपयोगिता, पौधरोपण, स्वरोजगार में युवाओं की सहभागिता, ग्रामोदय से भारत उदय अभियान, नदी संरक्षण एवं सफाई, आनंद विभाग, सीसीटीव्ही की उपयोगिता सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी।
सिविल सर्विस डे के दूसरे दिन अर्थात 21 अप्रैल की प्रातः11 बजे से प्रधानमंत्री का उद्बोधन एनआईसी के वीडियो कांफ्रेसिंग हाल में लाइव प्रसारण किया जाएगा। कलेक्टर ने जिलाधिकारियों से कहा कि वे समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

Read more
अमरनाथ में हुए हमले के विरोध में सौंपा ज्ञापन
गंजबासौदा। गत दिवस आस्था के केन्द्र पवित्र तीर्थ स्थल बाबा अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्घालुओं पर हुए आतंकी हमले के विरोध में मंगलवार को विश्व हिन्दु परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम नायाब तहसीलदार जीवनलाल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा श्रद्घालुओं से भरी बस पर जानलेवा हमला किया गया। जिसमें अभी तक 7 यात्रियों की मौत हो चुकी है और अनेक यात्री घायल हैं। इस षडयंत्र में शामिल जो भी इस्लामिक आतंकवादी संगठन शामिल हैं उनके पनाहगारों तथा उनके आकाओं के विरूद्घ निर्णायक कार्रवाई की जाए और संपूर्ण अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की जबाबदारी सेना के हवाले की जाए। इसके साथ ही राज्य मानव अधिकार आयोग को तुरंत भंग किया जाए। क्योंकि वह भी राष्ट्र विरोधी पत्थरबाजों को संरक्षित करने का कार्य कर रहा है। इसके साथ ही देशद्रोही आतंकवादी बुुरहान अली वानी की वर्षी मनाने वाले संगठन हुर्रियत और जेकेएफ के खिलाफ सख्त से सख्त से कार्रवाई की जाकर उन पर प्रतिबंध लगाया जाए। विश्व हिन्दु परिषद के प्रांत सामाजिक समरसता प्रमुख सुनील यादव एवं नीलेश अग्रवाल ने बताया कि 29 जुलाई को गंजबासौदा से एक जत्था बूढ़ा अमरनाथ के लिए रवाना होगा। ज्ञापन देने वालों में रामकृष्ण राजपूत, नितिन सक्सेना, वीरेन्द्र जैन रूचीला, उदय नामदेव, मुकेश जैन, मनोज गुप्ता, दिलीप देसाई, शशांक जैन, हरीशंकर झा, लालचंद जैन, हर्ष चौरसिया, मोहन शर्मा, दीपक राय, रोहित नामदेव, नितिन जैन, अभिषेक शर्मा, लालता प्रसाद तिवारी, प्रमोद परिहार, नीलेश, भजन, संजीव साध्य आदि शामिल हैं।
Read more
स्टेनो परीक्षा में जिले में टॉप किया फिर भी अपात्र घोषित हो गई युवती

विदिशा। 21 जून को दस्तावेजों के सत्यापन के बाद युवती को उम्मीद थी कि जल्दी ही उसे ज्वाइनिंग का लेटर मिल जाएगा, लेकिन 10 जुलाई को जब उसे अपात्र होने की सूचना मिली तो उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंची युवती ने कलेक्टर को अपनी व्यथा सुनाकर सीपीसीटी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए समय मांगा है।

गुना जिले के केन्ट निवासी रानी सेंगर मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंची। उसने बताया कि समूह-4 के अंतर्गत उसने विदिशा कलेक्ट्रेट स्टेनोटायपिस्ट के लिए फार्म भरा था। शासन द्वारा जारी विज्ञप्ति में सीपीसीटी या आईटीआई योग्यता मांगी गई थी। जिसके चलते उसने आईटीआई का प्रमाण पत्र लगाया था। स्टेनो परीक्षा देने के बाद उसने विदिशा जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इसके बाद 21 जून को कलेक्ट्रेट में एडीएम ने दस्ताबेजों का सत्यापन किया था। उन्होंने बताया था कि एक सप्ताह बाद ज्वाइनिंग लेटर मिल जाएंगा। रानी का आरोप है कि परीक्षा देने से लेकर दस्तावेजों के सत्यापन तक प्रशासन ने उसे गुमराह करके रखा। जब आवेदन की पूर्ति ही नहीं हुई थी तो उसे परीक्षा के लिए पात्र कैसे मान लिया गया। इसके बाद रिजल्ट में भी प्रथम स्थान आया। दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान भी उसे पात्र माना गया। लेकिन ज्वाइनिंग की जगह उसे 10 जुलाई को अपात्र होने की सूचना दी गई है। इसका कारण सीपीसीटी का प्रमाण पत्र नहीं होना बताया जा रहा है। इधर एडीएम एचपी वर्मा का कहना है कि स्टेनोटायपिस्ट के लिए दिसंबर 2016 की स्थिति में सीपीसीटी का प्रमाण पत्र अनिवार्य था। प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण अपात्र किया गया है।

Read more

Hostels in Vidisha

Om Girls Hostel
Phone: +919806943699
Address :- Om Girls Hostel Builduig, Near Circuit House Chouraha, Gali No 1, Vidisha - 464001
Subhdha Girls Hostel
Phone: +918085876150
Address :- Behind Yuvraj Club, Opposite Purana Kiranjiwi Hospital Vidisha - 464001, Madhya Pradesh, India

Facebook Likes

Visitor Counter

Today316
Yesterday340
Week1465
Month6700
All385272

Currently are 79 guests and no members online

व्यवसाय विज्ञापन