Articles

विद्युत सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

 जिले में विद्युत की आपूर्ति सतत बनी रहे और विद्युत संबंधी आमजनों की शिकायतों का निराकरण त्वरित हो इसके लिए आवश्यक अमले को नियत स्थलों पर तैनात करने का निर्णय आज विद्युत सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया। 
    कलेक्टर के चेम्बर में हुई इस बैठक में विधायक द्वय श्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक यंत्री श्री जोस के पुजांत के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
    बैठक में विद्युत प्रदाय संबंधी विषयों पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए। इस दौरान विद्युत वितरण कंपनी में गतिशील विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में आवश्यक जन सहभागिता पर भी चर्चा की गई। किसानों को मुख्यमंत्री स्थायी कृषि पंप कनेक्शन योजन का लाभ शीघ्र मिले इसके लिए विधानसभावार कार्ययोजना को मूर्तरूप देने, इसी प्रकार दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, फीडर विभक्तिकरण योजना और मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के प्रदाय में विलम्बता ना हो पर निर्णय लिया गया।
    ग्रीष्मकाल के दौरान जले एवं बंद, खराब ट्रांसफार्मर शीघ्र बदले जाएंगे। इसी प्रकार पेयजल आपूर्ति का क्रियान्वयन बिजली के कारण प्रभावित ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। 
    विधायक द्वय ने विधानसभा क्षेत्रों में विद्युत संबंधी दिक्कतों और सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही समय सीमा में करने की बात कही। 
    नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने बीपीएल परिवारों को सस्ती दर पर एलईडी बल्व और पंखे मिल सकें इसके लिए नगरपालिका में एक विक्रय केन्द्र संचालित करने और बीपीएलधारियों के लिए बिजली दरों के यूनिटों में परिवर्तन करने का सुझाव दिया। 
    कलेक्टर श्री सुचारी ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों से कहा कि बिजली की शिकायतें ग्रामोदय अभियान के दौरान अधिक मिल रही है अतः ऊर्जा विभाग का अमला कार्यक्षेत्रों में ग्रामीणजनों के सतत सम्पर्क में रहें। शिकायतें प्राप्त होने पर त्वरित निराकृत करें। किसी एक फाल्ट के कारण दो-चार गांव की बिजली बंद ना हो की व्यवस्था क्रियान्वित की जाए।